जमुई : उझण्डी के प्राथमिक विद्यालय व सामुदायिक भवन परिसर में साइकिल यात्रा विचार मंच ने किया पौधरोपण

0
125

जमुई (Jamui), 10 जनवरी : आदिकाल से ही मानव और प्रकृति का गहरा रिश्ता रहा है, मनुष्य ने कुदरत के गोद में जन्म लिया है उसकी ही मदद से उसका विकास हुआ है प्राकृतिक में रहकर ही पला और बड़ा हुआ। प्रकृति द्वारा मनुष्य का हमेशा रक्षा किया गया है, परन्तु मनुष्य उसकी रक्षा करना तो दूर उसका क्षति पहुँचा रही है, जिसका परिणाम हम वर्तमान समय पर्यावरण प्रदूषित होने के कारण भुगत रहे है।

उक्त बातें साईकिल यात्रियों के एक दर्जन सदस्यो द्वारा अपने नियमित रविवारीय यात्रा के 314 वें क्रम में जमुई प्रखंड से निकलकर कई वार्डो का भ्रमन करते हुए जमुई नगर परिषद उझण्डी ग्राम के प्राथमिक विद्यालय एवं सामुदायिक भवन के पास पहुंचकर अपने अभियान “परिसर हो हरा भरा” के तहत विद्यालय एवं सामुदायिक परिसर में 40 पौधे लगाए गए और उपस्तिथ युवाओं को इसे सुरक्षित रखने का संकल्प दिलाया गया।

इस अवसर पर यात्रा का नेतृत्व करते हुए सदस्य विशाल कुमार ने बताया की वृक्षों का मानव जीवन में कितना महत्व है यह पिछले दो वर्ष से कोरोना महामारी ने हमें अच्छी तरह समझा दिया है, इस वर्ष भी हमलोग बड़े त्रासदी की ओर है, यह सब मे कहि ना कहि हमलोग के द्वारा प्रकृति से खेलवाड़ और अपने आप को अस्वच्छ रखने का ही परिणाम है, यह काल लगातार हर साल ना पनपे इसके लिए अपने आप को स्वच्छ और पर्यावरण को सुरक्षित रखने का पहल किया जाना चाहिए। जो कि जो भी खाली जगह मिले उस परिसर का हरा भरा परिसर में बदलने के लिए काफी मात्रा में पौधा रोपण करना चाहिय।

इस अवसर पर सदस्य हरेराम कुमार सिंह, अजित कुमार, सचिराज पद्माकर, लड्डू मिश्रा, रणधीर कुमार, सिंटू कुमार, आकाश कुमार, शेषनाथ राय, विशाल कुमार, विवेक कुमार, शिवम पांडेय लाली सिंह, रवि सिंह, राज सिंह, अंकित कुमार, गुजन कुमार सहित कई अन्य ग्रामीण उपस्तिथ थे।

[इनपुट : सुशान्त साईं सुन्दरम]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here