होली से पहले सरकार दे रही है 10,000 रुपये! जानिए आप कैसे उठा सकते हैं फायदा

0
39

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों की होली इस बार कुछ ज्यादा रंग-बिरंगी और खुशियों भरी होने वाली है। मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम की शुरुआत की है। दरअसल, 29 मार्च को होली है, महीने के आखिर में आमतौर पर कर्मचारियों की सैलरी ईएमआई और घर के बाकी खर्चों में चली जाती है। इसलिए कर्मचारियों का होली का त्योहार खुशियों के साथ बीते, उन्हें पैसों को लेकर कोई परेशानी न आए इसलिए स्पेशल एडवांस स्कीम ऑफर की है।

ये कदम इसलिए भी ज्यादा खास है क्योंकि 7वें वेतन आयोग में फेस्टिवल एडवांस स्कीम शामिल नहीं थी, जबकि छठे वेतन आयोग में एडवांस स्कीम के तहत 4500 रुपये दिए जाते थे, लेकिन अब केंद्र सरकार के कर्मचारी 10,000 रुपये तक एडवांस ले सकते हैं, सबसे अच्छी बात ये है कि इस पर उन्हें कोई ब्याज भी नहीं देना होगा। कर्मचारियों के लिए ये स्कीम 31 मार्च 2021 तक खुली है।
10 किस्तों में वापस कर सकते हैं रकम
इसके पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि त्योहारों के लिए दिया जा रहा यह एडवांस प्री लोडेड होगा। केंद्रीय कर्मचारियों के एटीएम में यह पैसा पहले से ही मौजूद होगा। केवल उन्हें खर्च करना होगा। कर्मचारी 10,000 रुपये की इस रकम को 10 किस्तों में वापस कर सकते हैं।
प्रीपेड रूपे कार्ड में रकम
सभी केंद्रीय कर्मचारियों को ये एडवांस प्रीपेड रूपे कार्ड के जरिए दिया जाएगा। साथ ही राज्य सरकारों के पास भी केंद्र सरकार की तरह अपने कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस देने का विकल्प होगा। छठे वेतन आयोग में कर्मचारियों को 4500 रुपये फेस्टिवल एडवांस देने का प्रावधान था। नॉन गैजेटेड अधिकारी और कर्मचारी इस एडवांस का फायदा ले सकते थे।
ध्यान देने वाली बात ये है कि ये रकम सिर्फ इसी वित्त वर्ष के लिए और जितना भी पैसा है उसे 31 मार्च, 2021  तक खर्च कर लेना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here