21 सितंबर से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, जान लें ये 5 जरूरी प्वाइंट्स, आएंगे काम

0
508

वो बीते दिनों की बात हो गई जब आप स्कूल और कॉलेज कैंपस में बेपरवाह होकर जाते थे. अब कोरोना के खौफ ने कैंपस पूरी तरह बदल दिए हैं. देश में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार पढ़ाई-ल‍िखाई की बहाली का प्लान बना चुकी है. लंबे वक्त के बाद 21 सितंबर से स्कूल-कॉलेज फिर से खुल रहे हैं. अगर आप भी कैंपस में लौटने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ नियम जरूर जान लें.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्कूलों, कॉलेजों और उच्च शिक्षा संस्थानों को 21 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. स्कूल कॉलेजों में नया सत्र पिछले सालों से एकदम अलग होगा. इसमें सिर्फ मास्क पहनना या सोशल डिस्टेंसिंग ही नहीं और भी कई नियम हैं जो आपके लिए अब जरूरी हो गए हैं.

किस-किसको मिलेगी स्कूल जाने की इजाजत 

अभी नये नियम के अनुसार सभी को तत्काल परिसर में वापस नहीं बुलाया जाएगा. फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल जाने का विकल्प दिया गया है, वैसे उनके पास ऑफलाइन कक्षाओं में पढ़ने का भी ऑप्शन है. स्कूल केवल उन छात्रों के लिए खुलेंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच नहीं है या दूसरी प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं.

वहीं कॉलेजों और कौशल संस्थानों में दाखिला लेने वाले छात्रों, पीएचडी के विद्वानों, स्नातकोत्तर छात्रों को परिसर में बुलाया जाएगा. ये उनकी पढ़ाई के व्यावहारिक पहलुओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसके बाद संस्थान चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे.

क्या होगा मोड ऑफ एजुकेशन 

अभी फिजिकल टीचिंग को लेकर न तो स्कूलों और न ही कॉलेजों को अनुमत‍ि दी गई है. दोनों की अभी ऑनलाइन शिक्षा जारी रखनी होगी और उन्हें एक हाइब्रिड मॉडल का पालन करना होगा. आधिकारिक नोटिस में, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कैंपसों में भीड़भाड़ से बचने के लिए स्कूलों और कॉलेजों दोनों को अपने एकेडमिक कैलेंडर को संशोधित करने के लिए कहा है.

खोले जाएंगे लैब 

कॉलेजों में प्रयोगशालाएं खुली होंगी. प्रशिक्षु छह फीट की दूरी से उपकरण इस्तेमाल करेंगे. इसके अलावा जिमनैजियम सीमित क्षमताओं के साथ खुले रहेंगे और कॉलेजों और स्कूलों में स्विमिंग पूल बंद रहेंगे. स्कूलों के लिए, सुबह की असेंबली की अनुमति नहीं दी जाएगी. छात्र आपस में कोई चीज शेयर नहीं कर पाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here