अलर्ट: हरियाणा से उड़कर फिर राजस्थान गया टिड्डि दल, सिरसा में रातभर चला मारने का ऑपरेशन

0
212

राजस्थान और हरियाणा में टिड्डी दल लगातार किसानों की फसलों को खा रहा है। ये दल कभी राजस्थान चला जाता है तो कभी फिर से हरियाणा आ जाता है। शुक्रवार रात को सिरसा के खेड़ी गांव में आकर बैठा टिड्डी दल शनिवार सुबह को फिर से राजस्थान में यू-टर्न ले गया। हालांकि, रात में सैकड़ों टिड्डियों को मारा भी गया। जिला प्रशासन, कृषि विभाग, दमकल की गाड़ियों, राजस्थान की टीमों और खेड़ी गांव के ग्रामीणों ने रात में ऑपरेशन चलाया।

बता दें कि टिड्डी दल शुक्रवार को सिरसा के चौपटा खंड के खेड़ी गांव में आकर बैठक गया था। करीब 50 एकड़ जमीन पर टिड्डी दल ने कब्जा जमा लिया था और फसल को चट करना शुरू कर दिया था। रात में 10 बजे तक सभी टिड्डियां फसलों और पेड़ों पर बैठ गई थी।

12 बजे दमकल की दो गाड़ियां, कृषि विभाग के अधिकारी, तहसीलदार, राजस्थान की टीम और सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण इकट्ठा हो गए। इसके बाद दवाई का स्प्रे करके टिड्डियों को मारने का ऑपरेशन शुरू हुआ। जो रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक चला।

इसमें सैकड़ों की संख्या में टिड्डियां मारी गई लेकिन जैसे ही धूप हुई बची हुई टिड्डियां फिर से उड़ने लगी। फिर से एक दल बनाया और राजस्थान की तरफ उड़ गया। सिरसा में लगातार टिड्डियों का हमला हो रहा हैं, जो राजस्थान से आ रही हैं। राजस्थान से लगते गांवों में फसल को भारी नुकसान हुआ है।

किसानों की शिकायत है कि कृषि विभाग जो दवाइयां इस्तेमाल कर रहा है वे कारगर नहीं है। उससे टिड्डियां नहीं मरती। वहीं, कृषि विभाग के अनुसार टिड्डी दल का खतरा अभी टला नहीं है, फिर से इनका हमला हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here