अलर्ट:यूपी और बिहार समेत 6 राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

0
196

प्रजत्रांत टीवी ब्यूरो डेस्क

  • बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल और यूपी में भारी बारिश की चेतावनी
  • यूपी के 30 से ज्यादा शहरों में और बिहार के 11 जिलों में 3 दिन में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का अनुमान
  • असम के कांजीरंगा नेशनल पार्क का 85% हिस्सा बाढ़ में डूबा, यहां 96 जानवरों की मौत

देशभर में मानसून एक्टिव हो गया है। अगले दो दिन तक बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल में भारी बारिश और उत्तर प्रदेश, बिहार में तेज बारिश का अनुमान है। उधर, दिल्ली में सुबह से जोरदार बारिश शुरू हुई। इससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिली, लेकिन सड़कों पर पानी भरने से लगे जाम ने परेशानी बढ़ा दी। मिंटो रोड पर अंडर ब्रिज के नीचे से गुजर रही डीटीसी की बस पानी में डूब गई। गनीमत रही कि बस में यात्री नहीं थे। कंडक्टर और ड्राइवर को सीढ़ी लगाकर बाहर निकालना पड़ा। इसी ब्रिज के पास 60 साल के एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गई।

दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भरने से जाम लग गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, 21 जुलाई तक दिल्ली और इसके आसपास हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। साथ ही बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के 30 से ज्यादा शहरों में आज तेज बारिश हो सकती है।

मॉनसून उत्तर की ओर बढ़ने का अनुमान
मौसम विभाग का अनुमान है कि मॉनसून उत्तर की ओर बढ़ेगा। इससे दिल्ली और आसपास के इलाकों में 21 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। सफदरजंग मौसम केंद्र के मुताबिक, यहां अब तक 47.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य (109.4 मिमी) से 56% कम है।

दिल्ली: पानी में मिनी ट्रक फंसने से हुई मौत
लगातार हो रही बारिश से दिल्ली में कई इलाकों में पानी भर गया है। मिंटो ब्रिट के पास हुए हादसे में मारे गए व्यक्ति का नाम कुंदन है। उसकी उम्र 60 साल बताई जा रही है। पुलिस के मुताबिक, वह मिनी ट्रक लेकर दिल्ली रेलवे स्टेशन से कनाट प्लेस की तरफ जा रहा था। मिंटो ब्रिज पर उसकी गाड़ी फंस गई। यहां पानी गाड़ी में भर गया, जिससे उसकी मौत हो गई।

उत्तर प्रदेश: 30 से ज्यादा शहरों में अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के 30 से ज्यादा स्थानों पर आज गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। इनमें  बुलंदशहर, संभल, बदायूं, बरेली, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, सीतापुर, हरदोई, मैनपुरी, कन्नौज, उन्नाव, अयोध्या, अमेठी, अंबेडकरनगर, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आजमगढ़, गोरखपुर, सुल्तानपुर, जौनपुर, वाराणसी, मऊ, गाजीपुर, महाराजगंज, देवरिया, बलिया, कुशीनगर जिले और आसपास के क्षेत्र शामिल हैं।

बिहार: मौसम ने फिर करवट ली
बिहार में फिर मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्णिया, अररिया, कटिहार, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज, सीतामढ़ी, मधेपुरा, मधुबनी, समस्तीपुर और सुपौल में अगले 72 घंटों के दौरान भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है। बाकी जिलों में भी आसमान पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। रविवार को पटना, सहरसा और बेगूसराय में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई। उधर, नेपाल से आने वाली नदियां उफान पर हैं। इससे राज्य में बाढ़ की आशंका बढ़ रही है। कई निचले इलाकों में पानी पहले ही भर गया है।

असम: कांजीरंगा नेशनल पार्क में 96 जानवरों की मौत
पूर्वोत्तर के राज्यों में असम बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां बाढ़ से अब तक 79 लोगों की जान जा चुकी है। कई लोग बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे हुए हैं। ब्रह्मपुत्र नदी कई जगहों पर खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। राज्य के 30 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। 54 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं। काजीरंगा नेशनल पार्क का 85% हिस्सा बाढ़ में डूब गया है। यहां अब तक 96 जानवरों की मौत हो चुकी है।

सचिन पायलट की अपील- बाढ़ पीड़ितों की मदद करें

राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए जनता से अपील की है। उन्होंने शनिवार को ट्वीट किया, ‘‘मैं असम और बिहार में बाढ़ से पीड़ित लोगों और उनके परिजन के लिए प्रार्थना करता हूं। सिर्फ असम में ही बाढ़ से 68 लोगों ने जान गंवाई है और 30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। मैं सभी देशवासियों से अपील करता हूं कि वे बाढ़ से पीड़ित लोगों की मदद के लिए आगे आएं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here