बिहार में मैट्रिक परीक्षा रद्द होने से भड़के छात्र, पटना में जमकर बवाल

0
253

मैट्रिक की परीक्षा स्थगित किए जाने के बाद छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा है. राजधानी पटना में गुस्साए छात्रों ने जमकर बवाल किया है.

– सनोज कुमार संगम की रिपोर्ट

पटना:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने शुक्रवार को सोशल साइंस की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में बड़ी कार्रवाई की है. बोर्ड ने जांच में मामले को सही पाते हुए प्रथम पाली में सोशल साइंस की परीक्षा देने वाले सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा रद्द कर दी है. अब दोबारा ये परीक्षा आठ मार्च को आयोजित की जाएगी. मैट्रिक की परीक्षा स्थगित किए जाने के बाद छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा है. राजधानी पटना में गुस्साए छात्रों ने जमकर बवाल किया है. प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए हैं और रास्ते को जाम कर दिया है.

मैट्रिक की परीक्षा स्थगित किए जाने को लेकर पटना के एएन कॉलेज के पास छात्रों ने जमकर हंगामा किया है. छात्रों ने कई गाड़ी और ऑटो के शीशे तोड़कर जमकर उत्पात मचाया. पुलिस के मौके पर रहने के बावजूद भी छात्रों पर कोई असर नहीं हुआ. छात्रों के हंगामे के दौरान पुलिस केवल मूकदर्शक बनकर देखती रही. छात्रों ने पूरे ट्रैफिक को जाम कर दिया. एएन कॉलेज के पास भारी संख्या में छात्र मौजूद थे.

दरअसल, बिहार में मैट्रिक की परीक्षा चल रही थी. शुक्रवार की सुबह सोशल साइंस का प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने की बात सामने आ गई. इसके बाद राज्य भर के छात्रों ने अपने-अपने मोबाइल निकाल कर पेपर देखने लगे. इस घटना के सामने आने के बाद विभाग में हड़कंप मच गया था. बिहार बोर्ड ने बताया कि जमुई जिले की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, झाझा ब्रांच में सोशल सांइस का पेपर सुरक्षित रखा हुआ था. परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र को निकाल कर इसका फोटों खींचकर वाट्सएप पर भेज गया, जो वायरल हो गया. इस मामले में एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

पेपर लीक होने के बाद इस मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने संज्ञान लिया और फिर उसके बाद बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं. बोर्ड ने बताया कि पुलिस बैंक के अन्य कर्मियों की भूमिका भी जांच रही है. बोर्ड ने बताया कि जो परीक्षा रद्द की गई हैं वो 8 मार्च 2021 को आयोजित की जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here