ग्लोबल हैकिंग से कितना अलग था पीएम मोदी की वेबसाइट के ट्विटर अकाउंट पर हमला?

0
107

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्सनल वेबसाइट का ट्विटर अकाउंट बीते दिन हैक हो गया था. हैकर्स की ओर से ट्वीट कर बिटक्वाइन की मांग की गई, हालांकि ट्विटर ने आधे घंटे के अंदर इस अकाउंट को वापस काबू में ले लिया. अब इसी हैकिंग को लेकर कई तरह की बातें सामने आई हैं.

शुरुआती जानकारी के मुताबिक, जुलाई में दुनिया में जो बड़े ट्विटर अकाउंट्स हैक हुए थे, उसका इस हैकिंग से कनेक्शन नज़र नहीं आता है. ट्विटर की ही शुरुआती जांच के मुताबिक, इस हैकिंग में ट्विटर सिस्टम में किसी तरह की दिक्कत नज़र नहीं आ रही है.

जुलाई में बराक ओबामा, एलन मस्क, बिल गेट्स समेत दुनिया की कई बड़ी हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक हुआ था और इसी तरह बिटक्वाइन मांगे गए थे. जब बीते दिन पीएम मोदी की वेबसाइट का अकाउंट हैक हुआ था, तो यही हुआ ऐसे में इसके कनेक्शन जोड़े जाने लगे. जिसे अब ट्विटर ने नकार दिया है.

ट्विटर अकाउंट @narendramodi_in प्रधानमंत्री की मोबाइल ऐप NAMO और उनकी वेबसाइट से जुड़े अपडेट साझा करता है. जिसे गुरुवार तड़के जॉन विक नाम के फिक्शनल कैरेक्टर के नाम से हैक किया गया. हालांकि, इस अकाउंट को वापस लेने में किसी तरह की रिश्वत नहीं देनी पड़ी.

रिश्वत उस स्थिति में देनी पड़ती है, जब अकाउंट हैक करने वाला हैकर कंपनी को एक इन्क्रिप्ट डाटा भेजता है, ताकि अकाउंट वापस देने के लिए वो पैसा मांग सके. लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं हुआ है. इस मामले में ट्वीट को तुरंत डिलीट कर दिया गया था और अकाउंट ठीक हो गया था.

ट्विटर के मुताबिक, गुरुवार को इस अकाउंट के अलावा किसी और अकाउंट के साथ ऐसा नहीं हुआ. ऐसे में इससे साफ होता है कि ये सिर्फ जानबूझ कर किया गया. गौरतलब है कि गुरुवार तड़के तीन बजे पीएम मोदी की वेबसाइट का अकाउंट हैक हुआ था, जिसके जरिए बिटक्वाइन की मांग की गई थी और उन्हें पीएम केअर्स फंड में डालने को कहा गया था. लेकिन आधे घंटे के अंदर अकाउंट को सुधार लिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here