क्या होते हैं VIP फोन नंबर्स? जानें इन्हें कैसे खरीदें, लाखों रुपये में होती है बिक्री

0
319

काफी सारे लोग एक VIP मोबाइल नंबर चाहते हैं. ये VIP मोबाइल नंबर्स यूनिक होते हैं और इन्हें याद करना आसान होता है. हालांकि, ये नंबर्स आसानी से मिलते नहीं है और इनके लिए कीमत भी ज्यादा चुकानी होती है.

ये VIP नंबर्स दरअसल किसी सीक्वेंस के अंदर होते हैं, जिन्हें बाजार में बैच में रिलीज किया जाता है. उदाहरण के तौर पर बात करें तो अगर किसी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर ने 9100000000 से लेकर 9200000000 तक एक नए नंबर का बैच रिलीज किया. तो इसमें 9111111111 जैसे कुछ चुनिंदा ही VIP नंबर्स होंगे.

मार्केट में आते ही ऐसे VIP नंबर्स तेजी से बिक जाते हैं और इनकी कीमत भी ज्यादा रखी जाती है. हालांकि, अब इनमें से कुछ रिसेलर्स कोविड-19 महामारी की वजह से ऐसे नंबर्स की बिक्री ऑनलाइन भी कर रहे हैं.

आप इन VIP मोबाइल नंबर प्रोवाइडर्स ऑनलाइन तरीके से उनकी निजी वेबसाइट या Olx और Quikr से ढूंढ सकते हैं. इन सेलर्स के पास VIP नंबर्स की एक लिस्ट होती है और आप इनमें से अपनी पसंद का नंबर सेलेक्ट कर सकते हैं.

बेसिक VIP नंबर्स के लिए कीमत आमतौर पर 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक रखी जाती है, लेकिन अगर आप प्रीमियम VIP नंबर्स चाहते हैं तो इनकी कीमत लाखों में भी होती है.

एक बार पेमेंट हो जाने के बाद डीलर आपको इनवॉइस के साथ नंबर के लिए एक यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) भेजेगा. UPC मिल जाने के बाद आपको किसी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के सर्विस सेंटर जाना होगा और वहां जाकर UPC और अपना डॉक्यूमेंट देना होगा. इसके बाद आपको सिम दिया जाएगा, जो तीन दिन में ऐक्टिवेट हो जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here