संसद के भीतर दुष्कर्म!

0
115

 प्रजा तंत्र टीवीऑस्ट्रेलियाः ऑस्ट्रेलिया की राजनीति में इन दिनों दुष्कर्म के एक मामले के सामने आने के बाद भूचाल आया हुआ है। दरअसल, पूर्व राजनीतिक सलाहकार ब्रिटनी हिगिंस ने आरोप लगाया कि देश के संसद भवन में उनके साथ दुष्कर्म किया गया। एक पखवाड़े पहले लगाए गए इस आरोप में हिगिंस ने कहा कि उनके पुरुष सहकर्मी ने उनके साथ साल 2019 में सरकार के मंत्री कार्यालय में दुष्कर्म किया। ब्रिटनी हिगिंस के इस घटना के जिक्र के बाद अन्य महिलाओं ने भी अपने साथ हुए कथित यौन उत्पीड़नों की घटनाओं का जिक्र किया है। ये महिलाएं आगे आई हैं और इन्होंने महिलाओं संग ऑस्ट्रेलियाई राजनीति में होने वाली यौन उत्पीड़न की घटनाएं बताई हैं। इन घटनाओं में सबसे बड़ी घटना साल 1988 में हुए दुष्कर्म की है, जिसमें महिला नेता ने एक अज्ञात कैबिनेट मंत्री पर दुष्कर्म का आरोप लगाया है। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि मंत्री ने दुष्कर्म की घटना से इनकार कर दिया है।

दुष्कर्म के पुराने मामलों के सामने आने की संख्या में हो रही है वृद्धि

प्रधानमंत्री मॉरिसन ने मामले को अधिकारियों को जांच के लिए सौंपा, लेकिन न्यू साउथ वेल्स पुलिस ने मंगलवार को इस जांच को अपर्याप्त सबूत के चलते समाप्त कर दिया। वहीं, एक विपक्षी सांसद के खिलाफ भी दुष्कर्म के मामले की जांच की जा रही है। देश में इस तरह के मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। इस कारण मॉरिसन की सरकार से जनता इस संबंध में जबाव मांग रही है। सरकार के खिलाफ बढ़ते दबाव के चलते पीएम को काफी चिंता हो रही है।

ऐसा क्या कहा ब्रिटनी हिगिंस ने कि आया राजनीतिक भूचाल?

ब्रिटनी हिंगिस ने बताया कि वह 24 साल की थीं और उन्हें अपने मनपसंदीदा जॉब को ज्वाइन किए अभी कुछ सप्ताह ही हुए थे। उन्होंने बताया कि कुछ सप्ताह बाद एक वरिष्ठ सहकर्मी ने मार्च 2019 की एक रात को अपने साथ बाहर घूमने को कहा, लेकिन शराब के नशे में हिंगिस मंत्री के कार्यालय में ही सो गईं। जब उनकी आंख खुली तो उन्होंने देखा कि वह सहकर्मी उनके साथ दुष्कर्म कर रहा है। वहीं, इस व्यक्ति को अगले ही दिन काम से निकाल दिया गया। हालांकि, आरोपी को निकालने की वजह दुष्कर्म करना नहीं था, बल्कि देर रात तक कार्यालय में मौजूद होने से इसकी सुरक्षा का उल्लंघन करना था। दूसरी ओर, हिंगिस ने अपने बॉस और तत्कालीन रक्षा मंत्री लिंडा रेनल्ड्स को बताया कि उनके साथ दुष्कर्म हुआ है। वहीं, इस कहानी को लेकर रेनल्ड्स का कहना है कि उन्होंने हिंगिस को पुलिस के पास जाने में मदद की, लेकिन हिंगिस ने कहा कि रेनल्ड्स ने उन पर दबाव बनाया कि ऐसा करने से उनकी जॉब जा सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here