‘मास्‍क पहनें, लॉकडाउन को ना कहें’, महाराष्‍ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच बोले सीएम उद्धव ठाकरे

0
209

महाराष्‍ट्र के कई जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी के बीच नासिक में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है, जबकि अमरावती जिले में एक सप्‍ताह का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है।

महाराष्‍ट्र में फिर कोरोना 'बेकाबू', अमरावती में लॉकडाउन, नासिक में नाइट कर्फ्यू

महाराष्‍ट्र में फिर कोरोना ‘बेकाबू’, अमरावती में लॉकडाउन, नासिक में नाइट कर्फ्यू 

मुंबई : महाराष्‍ट्र के कई जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण के दैनिक मामलों में बढ़ोतरी के बीच नासिक में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है, जबकि अमरावती जिले में एक सप्‍ताह का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है, जो एक सप्‍ताह के लिए होगा। कोविड-19 के बिगड़ते हालात के बीच मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि अगर राज्‍य को लॉकडाउन से बचना है तो लोगों को मास्‍क पहनना होगा।

कोरोना से बचाव के लिए मास्‍क पहनने पर जोर देते हुए सीएम ने कहा कि अगर लॉकडाउन से बचना है तो लोगों को मास्‍क पहनना होगा और इस संक्रामक रोग से बचाव के लिए जरूरी नियमों का पालन करना होगा। उन्‍होंने लोगों से सवाल भी किया, ‘क्‍या आपको लॉकडाउन चाहिए?’ सीएम ने कहा कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और विशेषज्ञों के आधार पर आगे फैसला लेंगे।

उन्‍होंने कहा कि यह लड़ाई वायरस से है। वैक्‍सीन लगाने का काम शुरू हो चुका है, लेकिन यह अभी चरणबद्ध तरीके से हो रहा है। फिलहाल मास्‍क ही हमारी मुख्‍य सुरक्षा है। इसलिए इसमें किसी तरह की कोताही न करें। कोरोना से बचाव के लिए उन्‍होंने हाथ साफ रखने और सोशल डिस्‍टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करें।

उन्‍होंने सोमवार से जहां प्रभावित इलाकों में पाबंदियों की घोषणा की, वहीं यह भी कहा कि अगर किसी को भी कोविड-19 के नियमों का दोषी पाया जाता है या सार्वजनिक स्‍थानों पर बिना मास्‍क के पाया जाता है तो उस पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जाएगा।

कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार रोकने में लॉकडाउन को मददगार करार देते हुए उन्‍होंने कहा कि ब्रिटेन, ब्राजील जैसे कई देशों में अब भी लॉकडान लागू है।

अमरावती में लॉकडाउन

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए महाराष्‍ट्र के अमरावती जिले में एक सप्‍ताह के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है, जो सोमवार से लागू होगा। इस दौरान सिर्फ आवश्‍यक सेवाओं को भी अनुमति होगी। सरकार ने साफ कहा है कि अगर लोगों ने सख्‍ती से कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं किया तो इसे और बढ़ाया जा सकता है। इससे पहले पुणे में जिला प्रशासन ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 28 फरवरी तक स्‍कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here